UK (प्रिंस चार्ल्स) किंग चार्ल्स III जीवन परिचय | King Charles III Biography In Hindi

किंग चार्ल्स III कौन हैं: प्रिंस चार्ल्स अब इंग्लैंड (Britain) के किंग चार्ल्स III हैं, जीवन परिचय, (प्रिंस) किंग चार्ल्स III बायोग्राफी, (Prince Charles (Now King Charles III Coronation – England) and wife Camilla, Diana, Age, Height, Weight, Marriage, Son, Wife, Affair, Love Story, Controversy, Relationship, King Charles III of England, Reign, Health, Dog,)।

यह लेख (आर्टिकल) ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III के जीवन (King Charles III Biography in Hindi) पर आधारित हैं, गौरतलब है कि इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ II के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स को साल 1953 में सिंहासन का उत्तराधिकारी बनाया गया था। 8 सितंबर 2022 को अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु होने के बाद वह सिंहासन पर बैठे।यूनाइटेड किंगडम और अन्य कॉमनवेल्थ देशों के राजा और रानी के रूप में चार्ल्स III और उनकी पत्नी, कैमिला का राज्याभिषेक 6 मई 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुआ था। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय 6 फरवरी 1952 से 8 सितंबर 2022 तक अपनी मृत्यु तक यूनाइटेड किंगडम की रानी थीं। किंग चार्ल्स III की माँ का 70 साल और 214 दिनों का शासन किसी भी ब्रिटिश सम्राट का सबसे लंबा और एक संप्रभु देश के किसी भी सम्राट का दूसरा सबसे लंबा शासन था।

UK (England) King Charles III Biography In Hindi (Life Story)
ब्रिटिश किंग चार्ल्स III बायोग्राफी

Table of Contents

इंग्लैंड के राजा चार्ल्स III का जीवन परिचय (England – King Charles III Biography In Hindi)

किंग चार्ल्स III, जिसे पहले द प्रिंस ऑफ वेल्स के नाम से जाना जाता था, 8 सितंबर 2022 को अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु होने पर राजा बने। हालांकि, यूनाइटेड किंगडम के किंग के तौर पर चार्ल्स III और उनकी पत्नी, कैमिला का राज्याभिषेक 6 मई 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुआ था।

नामकिंग चार्ल्स III (प्रिंस चार्ल्स)
पूरा नामचार्ल्स फिलिप आर्थर जॉर्ज
जन्म तिथि14 नवंबर 1948
आयु75 साल
जन्म स्थानबकिंघम पैलेस, लंदन, यूनाइटेड किंगडम
पोजीशन / रैंकयूनाइटेड किंगडम के राजा
सिंहासन पर बैठेचार्ल्स अपनी मां एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद 8 सितंबर 2022 को सिंहासन पर बैठे
कोरोनेशन तिथिकिंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक 6 मई 2023
राष्ट्रीयताब्रिटिश
शैक्षिक योग्यताबी.ए.
स्कूलगॉर्डनस्टोन (Gordonstoun)
कॉलेजकैम्ब्रिज विश्वविधालय
धर्मईसाई धर्म
कद5 फीट 10 इंच (1.78 मीटर)
संपत्ति$ 500 मिलियन
King Charles III Biography In Hindi

किंग चार्ल्स III कौन है, जीवन परिचय (Who is King Charles III Of England)

अपने 70 साल के अविश्वसनीय शासनकाल के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की 8 सितंबर 2022 को 96 वर्ष की उम्र में मृत्यु के बाद, उनके बेटे चार्ल्स को किंग चार्ल्स III का ताज पहनाया गया। प्रिंस ऑफ वेल्स चार्ल्स का पूरा नाम – चार्ल्स फिलिप आर्थर जॉर्ज हैं।

Who is King Charles III in Hindi

ब्रिटेन के राजा चार्ल्स 3 के परिवार का विवरण (The Family Of King Charles III of Britain)

किंग चार्ल्स तृतीय परिवारपरिवार के सदस्यों का नाम
मां का नामएलिज़ाबेथ द्वितीय
पिता का नामप्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग
पत्नी का नाम• डायना, प्रिंसेस ऑफ़ वेल्स (विवाहित जीवन: 1981-1996)
• कैमिला पार्कर बाउल्स (विवाह हुआ: 2005)
बच्चेदो बेटे
बेटों का नाम• विलियम, प्रिंस ऑफ वेल्स
• प्रिंस हैरी, ड्यूक ऑफ ससेक्स
यूके किंग चार्ल्स III जीवनी और परिवार के सदस्यों का विवरण

किंग चार्ल्स III का शुरूआती जीवन (The Early Life of King Charles III)

दिनांक 14 नवम्बर 1948 में किंग चार्ल्स तृतीय का जन्म इंग्लैंड, बकिंघम पैलेस में हुआ था और वे उस समय एडिनबर्ग की डचेस, राजकुमारी एलिजाबेथ द्वितीय और एडिनबर्ग के ड्यूक फिलिप की पहली संतान थे। वह किंग जॉर्ज VI और महारानी एलिजाबेथ के पहले पोते थे। चार्ल्स III के परदादा किंग जॉर्ज V थे। जब किंग चार्ल्स III महज तीन साल के थे, तो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के रूप में उनकी मां के राज्यारोहण के चलते वे तुरंत सिंहासन के उत्तराधिकारी बन गए जिस पर उनकी मां राज करती थीं। जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने ड्युक ऑफ कॉर्नवेल की उपाधि प्राप्त हुई। प्रिंस चार्ल्स अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद गुरुवार 8 सितंबर 2022 को ब्रिटेन के नए राजा बने।

प्रिंस चार्ल्स कैसे ब्रिटेन के राजा बने (How did Prince Charles become King of Britain)

गुरुवार 8 सितंबर 2022 को 15:10 BST पर अपनी मां, एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के तुरंत बाद चार्ल्स III को राजा बनाया गया। उसे यूनाइटेड किंगडम की परिग्रहण परिषद यानी ऍक्सेशन काउंसिल द्वारा शनिवार 10 सितंबर 2022 को राजा घोषित किया गया, जिसके बाद अन्य राष्ट्रमंडल क्षेत्रों में इस बारे में औपचारिक उद्घोषणाएँ की गयीं। गौरतलब है कि कोड नाम ऑपरेशन गोल्डन ओर्ब के तहत चार्ल्स के राज्याभिषेक की योजना सालों से बनाई जा रही थी। एलिज़ाबेथ के शासनकाल के दौरान ऑपरेशन गोल्डन ओर्ब के लिए योजना बैठकें साल में कम से कम एक बार आयोजित की जाती थीं, जिसमें सरकार, इंग्लैंड के चर्च और चार्ल्स के कर्मचारियों के प्रतिनिधि शामिल होते थे। हालांकि, चार्ल्स तृतीय का यूनाइटेड किंगडम के किंग के रूप में राज्याभिषेक शनिवार, 6 मई, 2023 को हुआ।

इंग्लैंड के राजा चार्ल्स तृतीय शिक्षा (England King Charles III Education)

बकिंघम पैलेस द्वारा 1955 में घोषणा की कि चार्ल्स एक निजी ट्यूटर के बजाय स्कूल जाएंगे, जिससे वह इस तरह से शिक्षित होने वाले पहले उत्तराधिकारी बन गए। किंग चार्ल्स III ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा इंग्लैंड में वेस्ट लंदन के हिल हाउस स्कूल में प्राप्त की हैं। नए ब्रिटिश सम्राट,चार्ल्स 3 जब 13 वर्ष के थे, उस समय मई 1962 में उन्होंने स्कॉटलैंड के उत्तरी तट पर एक निजी स्कूल गॉर्डनस्टोन में भाग लेना शुरू किया, जहाँ उनके दिवंगत पिता प्रिंस फिलिप ने भी अध्ययन किया था और चाहते थे कि उनका बेटा जाए।

उसके बाद राजकुमार चार्ल्स ने अपने पिता के पूर्व स्कूल चिम प्रिपरेटरी स्कूल में 1958 से दाखिला लिया, जो कि इंग्लैंड के बर्कशायर में स्थित था और उसके बाद अंततः अप्रैल 1962 में स्कॉटलैंड के उत्तर-पूर्व में स्थित गोर्डोंसटाउन में स्थानांतरित हुए और स्कूली शिक्षा पूरी की। गोर्डोंसटाउन में अपनी वापसी के बाद चार्ल्स, अपने पिता की ही तरह स्कूल के हेड बॉय बने और इतिहास और फ्रेंच विषयों में दो A लेवल के साथ 1967 में स्कूल छोड़ा।

इंग्लैंड के राजा चार्ल्स (तृतीय) का सैन्य कैरियर और प्रशिक्षण (Charles 3rd Military Career and Training)

चार्ल्स 3 ने अपने पिता, दादा और उनके दो परदादाओं के नक्शेकदम पर चलते हुए, रॉयल एयर फोर्स और रॉयल नेवी में सेवा की है। कैम्ब्रिज में अपनी पढाई के दूसरे वर्ष के दौरान, उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी एयर स्क्वाड्रन के साथ चिपमंक विमान (Chipmunk aircraft) को उड़ाने के लिए सीखने का अनुरोध किया और उसके बाद रॉयल एयर फोर्स प्रशिक्षण प्राप्त किया।

8 मार्च 1971 को, उन्होंने जेट पायलट के रूप में प्रशिक्षण लेने के लिए रॉयल एयर फ़ोर्स कॉलेज क्रैनवेल चले गए। सितंबर में पासिंग-आउट परेड के बाद, उन्होंने अपना एक नौसैनिक कैरियर भी शुरू किया और रॉयल नेवल कॉलेज डार्टमाउथ में छह सप्ताह के पाठ्यक्रम में दाखिला लिया। इसके बाद उन्होंने गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर एचएमएस नॉरफ़ॉक (1971-1972) और फ्रिगेट्स एचएमएस मिनर्वा (1972-1973) और एचएमएस जुपिटर (1974) में काम किया।

साल 1974 में, उन्होंने RNAS येओविल्टन में एक हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में में ट्रेनिंग की और आवशयक योग्यता प्राप्त की। उसके बाद फिर एचएमएस हर्मीस (HMS Hermes) से संचालित 845 नेवल एयर स्क्वाड्रन में शामिल हो गए।1994 में इस्ले में BAe 146 की क्रैश लैंडिंग के बाद उन्होंने एयरक्राफ्ट से उड़ान भरना छोड़ दिया। 9 फरवरी 1976 को, चार्ल्स III ने ब्रिटिश नौसेना में अपनी अंतिम दस महीनों की सक्रिय सेवा के लिए शिप – कोस्टल माइनहंटर एचएमएस ब्रोनिंगटन (HMS Bronington) की कमान संभाली, और कार्यकाल को सफलतापूर्वक पूरा किया।

यूनाइटेड किंगडम किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक (United Kingdom King Charles III Coronation 6 May 2023)

यूनाइटेड किंगडम और अन्य राष्ट्रमंडल देशों के राजा और रानी के रूप में चार्ल्स III और उनकी पत्नी, कैमिला का राज्याभिषेक शनिवार, 6 मई 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुआ है। प्रिंस चार्ल्स अपनी मां एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद 8 सितंबर 2022 को सिंहासन पर आसीन हुए थे।

चार्ल्स तृतीय और कैमिला का राज्याभिषेक (Coronation of Charles III and Camilla In Hindi):

Coronation of Charles III and Camilla In Hindi
किंग चार्ल्स III राज्याभिषेक विवरण
राज्याभिषेक की तारीख6 मई 2023
राज तिलकचार्ल्स तृतीय और रानी कैमिला का राज्याभिषेक
देशयूनाइटेड किंगडम
दिनशनिवार
स्थान (वेन्यू)वेस्टमिंस्टर एब्बे
लोकेशनयूनाइटेड किंगडम, लंदन, वेस्टमिंस्टर एब्बे
राज्याभिषेक लागतअनुमान के अनुसार किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक की लागत £50 मिलियन और £100 मिलियन ($63-125 मिलियन) के बीच होने का अंदेशा है।

चार्ल्स का राज्याभिषेक किस समय होना निश्चित हुआ है (What time is the coronation of Charles)

यूनाइटेड किंगडम के राजा और रानी के रूप में चार्ल्स III और उनकी पत्नी, कैमिला का राज्याभिषेक शनिवार, 6 मई 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में हो रहा है। किंग चार्ल्स-3 और क्वीन कैमिला के राजचिह्न को भी वेदी पर ले जाया जाएगा। राज्याभिषेक समारोह स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे (रात 8 बजे एईएसटी) शुरू होगा, जब सम्राट की ताजपोशी होगी। कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी द्वारा आयोजित समारोह सिर्फ एक घंटे से अधिक समय तक चलेगा।

किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक की लागत (King Charles’ Coronation Cost)

हालांकि, किंग चार्ल्स-3 के कोरोनेशन (राज्याभिषेक) पर होने वाले खर्च को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन अधिकांश विशेषज्ञों का मानना है कि राज्याभिषेक की लागत लगभग €57 मिलियन – €113 मिलियन (£50 मिलियन से £100 मिलियन) के बीच होगी। क्योंकि राज्याभिषेक एक राज्य समारोह (स्टेट फंक्शन) है, इसलिए करदाता ज्यादातर बिल का भुगतान करेंगे यानी की सरल शब्दों में कहें तो सरकारी ख़र्च में इस सारे कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है।

चार्ल्स 3 राज्याभिषेक समारोह के लिए किसे आमंत्रित किया गया था (Guests at the Coronation of Charles III and Camilla)

राज्याभिषेक में लगभग 2,200 मेहमानों को आमंत्रित किया गया था, जिनमें 203 देशों के गणमान्य व्यक्ति शामिल थे। आमंत्रितों में शाही परिवार के सदस्य, चर्च के प्रतिनिधि, ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल के प्रमुख राजनेता और विदेशी प्रमुख शामिल थे।।

क्योंकि राज्याभिषेक एक स्टेट समारोह है और ब्रिटिश सरकार द्वारा वित्त पोषित था। इसलिए ब्रिटिश सरकार ने गेस्ट लिस्ट तय की थी, इन मेहमानों में ब्रिटिश शाही परिवार के सभी सदस्य, ब्रिटिश प्रधान मंत्री, यूके हाउस ऑफ पार्लियामेंट के प्रतिनिधि, राष्ट्रमंडल देशों की सरकारों के प्रतिनिधि, और विदेशी रॉयल्टी और राज्य के प्रमुख शामिल थे।

राजा चार्ल्स तृतीय का शासन काल और राज्याभिषेक (King Charles III Reign and Coronation)

प्रिंस चार्ल्स अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद 8 सितंबर 2022 को ब्रिटिश सिंहासन पर आसीन हुए। उनकी भूमिका की आधिकारिक तौर पर शनिवार 9 सितंबर 2022 की सुबह सेंट जेम्स पैलेस में, बकिंघम के पास एक ट्यूडर शाही निवास में एक समारोह में घोषणा की गई थी।

प्रिंस चार्ल्स सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले ब्रिटिश उत्तराधिकारी थे, जिन्होंने 20 अप्रैल 2011 को एडवर्ड VII के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। जब वह 73 वर्ष की आयु में सम्राट बने, तो ब्रिटिश इतिहास में वह ऐसा करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति थे, पिछला रिकॉर्ड धारक किंग विलियम IV थे, वह 64 वर्ष की उम्र के थे जब वह 1830 में राजा बने थे।

ऑपरेशन गोल्डन ओर्ब कोड नाम के तहत प्रिंस चार्ल्स के राज्याभिषेक की योजना बनाई गई थी। चार्ल्स का राज्याभिषेक समारोह 1953 में उनकी मां के राज्याभिषेक की तुलना में सरल और छोटा था, क्योंकि उनकी माँ एलिजाबेथ II (96 ) की मृत्यु हुए कुछ ही दिन बीते थे।

10 सितंबर 2022 को, चार्ल्स III को सार्वजनिक रूप से परिग्रहण परिषद (Accession Council) द्वारा यूनाइटेड किंगडम का राजा घोषित किया गया था। इस समारोह का पहली बार टेलीविजन पर प्रसारण किया गया था। समारोह में उपस्थित लोगों में विलियम, प्रिंस ऑफ वेल्स, क्वीन कैमिला और पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री सर जॉन मेजर, सर टोनी ब्लेयर, गॉर्डन ब्राउन, डेविड कैमरन, लेडी (थेरेसा) मे और बोरिस जॉनसन शामिल थे।

किंग चार्ल्स III का पहला भाषण (King Charles III First Speech)

ब्रिटेन के राजा चार्ल्स (तृतीय) ने अपना पहला भाषण 9 सितंबर को 18:00 BST पर राष्ट्र को दिया, जिसमें उन्होंने अपनी दिवंगत मां का शोक मनाया और अपने बेटे विलियम को वेल्स का राजकुमार घोषित किया।

प्रिंस विलियम – ब्रिटिश सिंहासन के नए उत्तराधिकारी

प्रिंस चार्ल्स के सितंबर 2022 में किंग चार्ल्स III के रूप में पद ग्रहण के बाद, उनके बड़े बेटे प्रिंस विलियम को नया उत्तराधिकारी चुना गया हैं। प्रिंस विलियम ब्रिटिश सिंहासन के नए उत्तराधिकारी के रूप में 9 सितंबर 2022 को उनके पिता ने प्रिंस ऑफ वेल्स की उपाधि दी थी।

इंग्लैंड के किंग चार्ल्स III के रिलेशनशिप और विवाह (मैरिज) King Charles III Relationships and Marriages

बैचलरहुड लाइफ स्टोरी: एक कुंवारे के रूप में जीवन

अपनी युवावस्था में प्रिंस चार्ल्स के रोमांस के किस्से हमेशा चर्चा का विषय रहे हैं। जब चार्ल्स 3 अविवाहित थे, तब उनके कई महिलाओं के साथ रोमांटिक संबंध थे। निम्नलिखित महिलाओं को प्रिंस चार्ल्स की प्रेमिका के रूप में जाना जाता है, उनमें से प्रमुख हैं:

प्रिंस चार्ल्स की गर्लफ्रेंड

• जॉर्जियाना रसेल (Georgiana Russell) (स्पेन में ब्रिटिश राजदूत सर जॉन रसेल की बेटी)
• लेडी जेन वेलेस्ली (Lady Jane Wellesley) (वेलिंगटन के 8वें ड्यूक की बेटी)
• डेविना शेफील्ड (Davina Sheffield)
• लेडी सारा स्पेंसर (Lady Sarah Spencer)
• कैमिला शैंड (Camilla Shand) (यह बाद में उनकी दूसरी पत्नी बनीं)

किंग चार्ल्स III का विवाह

• लेडी डायना स्पेंसर से शादी- (1981-1996)
• क्वीन कंसोर्ट कैमिला से शादी- (2005)

राजा चार्ल्स की पत्नी (King Charles’ Wife)

कैमिला, क्वीन कंसोर्ट ऑफ़ द यूनाइटेड किंगडम (वर्तमान पत्नी: 9 अप्रैल 2005 को, उन्होंने गिल्डहॉल, विंडसर डायना में एक नागरिक समारोह में क्वीन कंसोर्ट कैमिला से शादी की थी।)
डायना, प्रिंसेस ऑफ़ वेल्स (डायना 36 साल की थी जब 31 अगस्त 1997 को एक दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी।)

किंग चार्ल्स की समाज कल्याण में गहरी रुचि हैं (King Charles has a keen interest in social welfare)

यूनाइटेड किंगडम और विदेशों में द प्रिंस ऑफ वेल्स के रूप में अपने आधिकारिक और औपचारिक कर्तव्यों के अलावा, महामहिम ने दशकों से सार्वजनिक जीवन के सभी क्षेत्रों में गहरी और सक्रिय रुचि है। द प्रिंस ट्रस्ट, द प्रिंस फाउंडेशन और द प्रिंस ऑफ वेल्स चैरिटेबल फंड (PWCF) सहित 40 वर्षों में 20 से अधिक चैरिटी स्थापित करने में राजा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

यूके किंग ने कई संगठनों के साथ मिलकर काम किया है, पर्यावरण, ग्रामीण समुदायों, कला, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा से संबंधित विभिन्न प्रकार के विषयों का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया है।

यूके के किंग चार्ल्स-3 का हेल्थ अपडेट

हाल ही में 75 वर्ष की आयु के किंग चार्ल्स III को कैंसर का पता चला है और डॉक्टरों के टीम ने उनका उपचार भी शुरू कर दिया है। बकिंघम पैलेस ने खुलासा किया कि कैंसर के इलाज़ के बावजूद, वह राज्य के प्रमुख के रूप में अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों को बनाए रखेंगे।

जब बकिंघम पैलेस ने जनवरी 2024 में घोषणा की कि किंग चार्ल्स III को प्रोस्टेट प्रक्रिया के लिए लंदन के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तब से पूरी दुनिया उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। हालांकि सभी बकिंघम पैलेस की पारदर्शिता से आश्चर्यचकित थे।

किंग चार्ल्स सॉसेज उंगलियां: उसके हाथ क्यों सूज गए हैं (King Charles fingers)

जब ब्रिटिश शाही परिवार सार्वजनिक रूप से बाहर निकलता है, तो वे दुनिया भर के लाखों लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं। विशेष रूप से किंग चार्ल्स के लिए, उनकी उंगलियां और शनिवार को उनके राज्याभिषेक के अवसर सहित सोशल मीडिया पर कई बार चर्चा में रही हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञ के विभिन्न सदस्यों ने इसके बारे में अनुमान लगाया है, और अपना आकलन किया है कि सूजन एडिमा नामक स्थिति के कारण हो सकती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार, एडिमा की पहचान बाहों, हाथों, टखनों, पैरों और / या पैरों में सूजन से होती है। एनएचएस की वेबसाइट के अनुसार, यह सूजन आमतौर पर इन क्षेत्रों में द्रव प्रतिधारण (फ्लूइड रिटेंशन) या एडिमा के कारण होती है।

हालाँकि, राजा के हाथ उनके जन्म के दिन से ही चर्चा का विषय रहे हैं, जैसा कि उनकी दिवंगत मां रानी ने अपने पूर्व संगीत शिक्षक को लिखे एक पत्र में देखा था। द मिरर के अनुसार उसने लिखा: “बच्चा बहुत प्यारा है और हमें उस पर बहुत गर्व है। उसके पास एक बच्चे के लिए हाथों की एक दिलचस्प जोड़ी है। “वे अपेक्षाकृत बड़े हैं, लेकिन ठीक लंबी उंगलियों के साथ बिल्कुल मेरे विपरीत और निश्चित रूप से अपने पिता के विपरीत। यह देखना दिलचस्प होगा कि वे क्या बनते हैं। मुझे अभी भी यह विश्वास करना कठिन लगता है कि मेरा अपना एक बच्चा है!”

प्रिंस विलियम के जन्म के बाद एक बार एक मित्र को लिखे पत्र में किंग चार्ल्स ने भी स्वयं उनका उल्लेख किया था।

जैसा कि हावर्ड हॉजसन की जीवनी चार्ल्स, द मैन हू विल बी किंग में उद्धृत किया गया है, 73 वर्षीय ने लिखा: “मैं आपको बता नहीं सकता कि मैं कितना उत्साहित और गौरवान्वित हूं। वह वास्तव में आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट लग रहा है और मेरे जैसे सॉसेज उंगलियां हैं।

27 मई 2021 को, चार्ल्स और पूर्व डचेज़ ऑफ़ कॉर्नवाल कैमिला ने दक्षिण लंदन के क्लैफ़ाम ओल्ड टाउन में गैर-ज़रूरी दुकानों के फिर से खुलने का जश्न मनाने के लिए यात्रा की, क्योंकि कोविड प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। चार्ल्स द्वारा बियर की एक पिंट खींचते हुए एक तस्वीर वायरल होने के बाद, कई लोगों ने सोचा कि क्या सूजन स्वास्थ्य की स्थिति के कारण थी।

2019 की भारत यात्रा के दौरान चार्ल्स के हाथ भी स्पष्ट रूप से सूजे हुए दिखाई दिए, जैसा कि मेट्रो द्वारा प्राप्त तस्वीरों में देखा जा सकता है। राजा शाही परिवार का एकमात्र सदस्य नहीं है जिसने अपनी “सॉसेज उंगलियों” पर थोड़ा मज़ाक उड़ाया है। 2018 में, प्रिंस विलियम ने चार्ल्स के 70वें जन्मदिन के अवसर पर एक भाषण के दौरान उनका एक हल्का-फुल्का संदर्भ दिया।

FAQ: यूके किंग चार्ल्स III के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Biography of King Charles III of England)

Q: किंग चार्ल्स 3 कौन है?

Ans. चार्ल्स III यूनाइटेड किंगडम के राजा हैं। वह अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद 8 सितंबर 2022 को राजा बने।

Q: किंग चार्ल्स III की उम्र अब क्या है?

Ans. 75 वर्ष (जन्म: 14 नवंबर 1948)।

Q: किंग चार्ल्स III की उद्घोषणा पर किसने हस्ताक्षर किए?

Ans. प्रिवी काउंसिल के सदस्यों, इसके अन्य सदस्य, चार्ल्स III की पत्नी रानी कैमिला, प्रिंस विलियम, प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस, और वरिष्ठ धार्मिक हस्तियों – अन्य सभी ने समारोह के दौरान घोषणा पर हस्ताक्षर किए।

Q: इंग्लैंड के राजा चार्ल्स III का धर्म क्या है?

Ans. किंग चार्ल्स III ईसाई धर्म (Christianity) को मानते हैं, और उसका पालन करते हैं।

Q: ब्रिटेन के राजा का क्या नाम है?

Ans. चार्ल्स III यूनाइटेड किंगडम के राजा हैं।

Q: किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक कब हुआ?

Ans. यूनाइटेड किंगडम के राजा चार्ल्स III का कोरोनेशन: शनिवार, 6 मई 2023, वेस्टमिंस्टर एब्बे में।

Q: किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक में कितना खर्च आया?

Ans. हालांकि ब्रिटेन के राजा के राज्याभिषेक समारोह पर होने वाले खर्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, अधिकांश विशेषज्ञों का मानना है कि राज्याभिषेक की लागत €57 मिलियन – €113 मिलियन (£50 मिलियन से £100 मिलियन) के बीच होगी। चूंकि राज्याभिषेक एक राज्य समारोह है, करदाता ज्यादातर बिल का भुगतान करेंगे, यानी सरल शब्दों में, पूरा कार्यक्रम सरकारी खर्च पर आयोजित किया जा रहा है। इसके विपरीत, शाही परिवार में शादियों पर होने वाले ख़र्च का भुगतान शाही परिवार द्वारा स्वयं किया जाता है।

Q: राजा बनने पर चार्ल्स को क्या कहा जाएगा?

Ans. चार्ल्स तृतीय और कैमिला का राज्याभिषेक शनिवार, 6 मई, 2023 को है, इसके बाद उन्हें किंग चार्ल्स III के नाम से जाना जाएगा। चार्ल्स नौ साल के थे जब उन्हें प्रिंस ऑफ वेल्स की उपाधि दी गई थी। वह अब 75 वर्ष के है। चार्ल्स ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले उत्तराधिकारी थे।

इसे अवश्य पढ़ें:
एलन मस्क की कहानी